तत्काल रिहाई के लिए
29 मार्च 2022

अभ्रक रोग जागरूकता संगठन (एडीएओ) ने 1-7 अप्रैल, 2022 को 18वां वार्षिकवैश्विक अभ्रक जागरूकता सप्ताहशुरू किया

वाशिंगटन, डीसी यूएसएएस्बेस्टस डिजीज अवेयरनेस ऑर्गनाइजेशन (ADAO), एक स्वतंत्र गैरलाभकारी संस्था है, जो शिक्षा, वकालत और सामुदायिक कार्य के माध्यम से एस्बेस्टस के जोखिम को रोकने के लिए समर्पित है, ने आज इसकी शुरुआत की घोषणा की।18वां वार्षिकवैश्विक अभ्रक जागरूकता सप्ताह” 1-7 अप्रैल, 2022.

ग्लोबल एस्बेस्टस अवेयरनेस वीक (GAAW) एस्बेस्टस और एस्बेस्टस से होने वाली बीमारियों के खतरों पर शिक्षा, जागरूकता और रोकथाम के लिए समर्पित है। प्रमुख संगठनों और विशेषज्ञों के शैक्षिक संसाधन, वीडियो, और एस्बेस्टस पीड़ितों की कहानियां पूरे सप्ताह प्रदर्शित की जाती हैं। अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने और सप्ताह को वैश्विक शिक्षा का अवसर बनाने के लिए अधिकांश सामग्रियों का पांच अलगअलग भाषाओं (स्पैनिश, फ्रेंच, पुर्तगाली, रूसी और हिंदी) में अनुवाद किया जाता है। सप्ताह का समापन 7 अप्रैल को एस्बेस्टस से प्रभावित लोगों के सम्मान और स्मरण में एक आभासी दुनिया भर में मोमबत्ती की रोशनी में होता है।हमारे भागीदारों के बीच मजबूती और सहयोग के आधार पर, इस वर्ष का GAAW निम्नलिखित पर ध्यान केंद्रित करेगा:

  • दुनिया भर में अभ्रक के खनन, निर्माण और उपयोग पर प्रतिबंध लगाना
  • एस्बेस्टस एक्सपोजर को रोकना
  • मौजूदा कानूनों और विनियमों का अनुपालन और प्रवर्तन बढ़ाना
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारी को मजबूत करना

हम एक बार फिर अपने एस्बेस्टस जागरूकता संदेशों को वैश्विक दर्शकों के लिए लाने के लिए उत्साहित हैं। अभ्रक शिक्षा और रोकथाम जीवन बचाता है क्योंकि जब लोग अभ्रक के खतरों को समझते हैं और सीखते हैं कि घरों, स्कूलों, कार्यस्थलों और उपभोक्ता अलमारियों पर जोखिम को कैसे रोका जाए, तो वे अपनी, अपने परिवार और अपने समुदायों की रक्षा करने में बेहतर सक्षम होते हैंलिंडा रीनस्टीन ने कहा , मेसोथेलियोमा विधवा, और ADAO सहसंस्थापक।

20 वीं शताब्दी के दौरान, निर्माण, जहाज निर्माण और मोटर वाहन उद्योग में अभ्रक का व्यापक रूप से उपयोग किया गया था। विश्व स्तर पर, हर साल 200,000 से अधिक लोगों की मौत एस्बेस्टस से होने वाली बीमारियों से होती है। जिन देशों में खनन जारी है, जैसे ब्राजील, श्रमिकों और उनके परिवारों को अनजाने में एक सुरक्षित खनिज के रूप में उद्योग द्वारा गलत तरीके से उजागर किया जाता है।

एस्बेस्टस मारता है। अभ्रक एक ज्ञात मानव कार्सिनोजेन है और जोखिम का कोई सुरक्षितस्तर नहीं है। लगभग 70 देशों ने पहले ही एस्बेस्टस पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका उन कुछ देशों में से एक है जो आयात और उपयोग की अनुमति देना जारी रखता है। जबकि एस्बेस्टस से संबंधित बीमारियों और बीमारियों के लिए आशाजनक शोध जारी है, जोखिम से बचाव ही एकमात्र ज्ञात इलाज है, ”रेनस्टीन ने समझाया।

वैश्विक अभ्रक जागरूकता सप्ताह की घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें

https://bit.ly/3IAhwoJ

###

अभ्रक रोग जागरूकता संगठन के बारे में

अभ्रक रोग जागरूकता संगठन (ADAO) की स्थापना 2004 में अभ्रक पीड़ितों और उनके परिवारों द्वारा की गई थी। ADAO अमेरिका में सबसे बड़ा गैरलाभकारी संगठन है जो हमारी शिक्षा, वकालत, और के माध्यम से अभ्रक पीड़ितों और संबंधित नागरिकों को एकजुट आवाज प्रदान करने के लिए समर्पित है। सामुदायिक पहल। एडीएओ एस्बेस्टस एक्सपोजर के खतरों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने, एस्बेस्टस प्रतिबंध की वकालत करने और एस्बेस्टस पीड़ितों के नागरिक अधिकारों की रक्षा करने का प्रयास करता है।

मीडिया संपर्क
किम सेचिनी
ईमेल